Mere Sapno Ka Bharat 2 Page Easy in Hindi

Mere Sapno Ka Bharat Essay In Hindi | मेरे सपनों का भारत पर निबंध

इस आर्टिकल Mere Sapno Ka Bharat Essay In Hindi | मेरे सपनों का भारत पर निबंध में पढ़ेंगे मेरे सपनों का भारत पर निबंध 100 शब्द, मेरे सपनों का भारत पर निबंध 150 शब्द, मेरे सपनों का भारत पर निबंध 200 शब्द, मेरे सपनों का भारत पर निबंध 250 शब्द, मेरे सपनों का भारत पर निबंध 300 शब्द आदि।

सपना आखिर कौन नही देखता है कोई जगते हुए सपना देखता है तो कोई सोते हुए, पर सभी का एक सुंदर सपना होता है, इस दुनिया मे जो भी इंसान जन्म लिया है उसका एक सपना होता है, उसी तरह सभी का एक सपना होता है एवं वह सोचता है मेरे सपनों का भारत कुछ ऐसा होगा, मेरे सपनों का भारत कुछ इस तरह दिखाई देगा, वर्तमान समय मे जो हम अद्भुत भारत का सपना देखे है वह बहुत ही वृहत है, क्योकि भारत एक ऐसा देश है जो एक महाद्वीप के समान सभी विशेषता रखता है, ऐसे में मेरे सपनों का भारत दुनिया का सबसे खुशहाल देश मे से एक है, जहां नदियों, पहाड़ो, जंगलों से भरा हुआ, खनिज संपदाओं से भरपूर है।

मेरे सपनों का भारत एक ऐसा जगह है जहां न तो कोई छोटा होगा न कोई बड़ा सभी लोग एक समान है, व संविधान व कानून को सर्वश्रेष्ठ मनाने वाले लोग है, जिधर भी नजर जाएगा। वहां सभी भारत की महान गाथा गाते नही थकेंगे क्योकि यह किसी एक का भारत नही सभी का भारत है। भारत एक विस्तृत देश है जिसके लिए आजादी से लेकर अबतक अनेक लोगों ने सपना देखा है, वैसा ही मेरे सपनों का भारत आज आपको कुछ इस तरह दिखाई देगा।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से मेरे सपनों का भारत पर निबंध पड़ेंगे, व मेरे सपनों का देश के बारे में जानेंगे। आखिर अनेकता व विविधता में एकता हिन्द की विशेषता है, हम सभी को यह भारत देश मजबूती के साथ एक सूत्र में बांधे रखा है, आज हम मेरे सपनों के भारत के बारे में जानेंगे, तो चलिए दोस्तो मेरे सपनों के भारत पर निबंध देखते है।

मेरे सपनों का भारत पर निबंध 50 शब्द

मेरे सपनो का भारत विकिसत भारत है, जहां अनेकता में एकता आपको देखने को मिल जाएगा। मेरे सपनों का भारत मे भाईचारो से भरा हुआ, चारों तरफ शांति का मौहाल, व मेरे सपनों का भारत मे उन्नति का अहसास चारों तरफ होगा, विकास की एक नई परिभाषा गढ़ने के लिए सभी क्षेत्र में नवीन योगदान हो, टेक्नोलॉजी के क्षेत्रों में अद्वितीय पहल व रिर्सच होगा, मेरे सपनों का भारत विश्व को रास्ता दिखाने वाला है, हम सिर्फ विश्वगुरु नही थे आज भी हम विश्व गुरु बनने के लायक है व हम इस ओर पहल कर रहे है यही मेरे सपनों का भारत है।

मेरे सपनों का भारत पर निबंध 100 शब्द :

हर व्यक्ति का एक सपना होता है, हमारे भारत के लिए मेरा बहुत कुछ सपना है जो है शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित करने का, नवीन टेक्नोलॉजी का ज्ञान ग्रामीण अंचलों में फैलाने का। महात्मा गांधी ने देश का विकास तभी होगा जब देश का प्रशासन गांवों से संचालित हो, ऐसे में मेरा सपना यह है कि ग्रामीण इलाकों का में उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, भोजन, व अन्य सुविधाएं जल्द से जल्द पहुँचे ताकि वह लोग भी सक्षम हो सके व देश के प्रगति में ध्यान दे सके।

Essay on Indian Farmer in hindi |
भारतीय किसान पर निबंध

मेरे सपनों के भारत मे शहर व ग्रामीण दोनों में विकास की परिभाषा एक समान होना चाहिए जहां कही पर वर्ग विभेद न होकर, समाजवादी सोच होना चाहिए, ताकि देश विकसित हो सके। सपनो का भारत एक विस्तृत भारत होगा, जहाँ किसी चीज में असमानता नही परन्तु सभी जगह अपनत्व व प्रेम दिखाई देगा, एक अनूठा भारत जिसकी कल्पना हम करते है वह बहुत ही अद्भुत होगा, व विकसित होगा।।

मेरे सपनों का भारत पर निबन्ध 150 शब्द :

मेरे सपनों का भारत कश्मीर से कन्याकुमारी व गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक एक देश एक समान होगा, सम्पूर्ण विश्व भारत की विभिन्नता में एकता का खयाल होगा, सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा का संकल्प लिए चारो तरफ अमन शांति का भारत का सपना है मेरा, जहाँ कोई गरीब जरूरत के चीजो के लिए न तरसे, किसी की मृत्यु उच्च चिकित्सा के अभाव में न हो, इस तरह से एक ऐसा भारत मेरे सपने में जहां सभी वर्ग को एक समान व सभी को एक तराजू में तौले जाए।

किसी तरह का गरीबी अमीरी का कोई विकल्प न हो, सभी का पर्याप्त मात्रा में बुनियादी सुविधाओं का लाभ मिले इस तरह से मेरे सपनों का भारत एक विस्तृत भारत व गौरव का भारत होगा।

मेरे सपनो के भारत मे कही कोई अपराध न हो, उच्च शिक्षा सभी को नसीब हो, चिकित्सा सभी को उपलब्ध हो। मेरे जीवन मे एक सपना भारत को लेकर है वह है चारों तरह प्रेम व अमन शांति का।

Samay Ka mahatva Essay In Hindi | समय के महत्व पर निबंध

Essay On Durga Puja In Hindi | दुर्गा पूजा पर निबन्ध

मेरे सपनों के भारत मे हमे जो चाहिए वह आसानी से मिल जाये, सफलता के लिए अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन हो, ऐसा भारत जो विश्व के लिए एक आदर्श देश स्थापित हो सके मैं ऐसे भारत का सपना देखता हूं। सपनो का भारत जहाँ चारों तरफ सड़के हो।

मेरे सपनों का भारत पर निबंध 200 शब्द :

मेरे सपनों का भारत एक आदर्श देश स्थापित दुनिया के लिए हो, जहाँ पर सड़के बेहतरीन हो, खेती में उन्नत्ति हो, रासायनिक खाद के जगह आर्गेनिक खाद का महत्व बढ़े, समय के साथ विश्व के साथ कदम से कदम मिलकर चले। शहरों व गावो में जल निकास की उचित सुविधा हो, इस तरह का भारत मैं चाहता हु जहाँ किसी तरह की समस्या न रहे, समस्या आता है तब भी समस्या आसानी से हल हो सके, मैं एक ऐसे भारत का कल्पना करता हूं विश्व को लीड कर सके, व विश्व के मानचित्र में अलग से व सर्वश्रेष्ठ नजर आए।

इंडियन आर्मी बहुत ज्यादा मजबूत हो ताकि कोई भी राष्ट्र भारत के तरफ आंख उठाने से पहले लाखो बार सोचे। मैं एक ऐसा देश चाहता हु जो हिमालय की तरह विशाल हो व इसकी विशालता ही समृद्धि व विकास की धरणा बने, एक ऐसे देश जहाँ किसी तरह का समस्या आ जाये तब छण भर में हल निकल जाये, विश्व मे मैं एक ऐसा देश की कल्पना करता हु जहां सभी वर्ग समान हो, व कभी भी दूसरे देशों में संकट आने पर हम उनका मदद कर सके, तथा हम एक बड़े भाई की तरह संकट आने पर फर्ज निभा सके, तथा अपने लोगों का भी ख्याल आसानी से रख सके।

Sudha Chandran Wikipedia Biography In Hindi | सुधा चंद्रन जीवन परिचय

Pamela Goswami Wikipedia Biography in hindi | Pamela Goswami ki net worth | पामेला गोस्वामी का जीवन परिचय

भारत की एकता पूरी दुनिया ने देखा है ऐसे में मैं एक ऐसे भारत की सपना देखा हु जो विश्व को एक नई राह दिखा सके, व पूरी दुनिया को शांति का पाठ पढ़ा सके, भारत विविधताओं से भरा हुआ देश है इसका हमे बहुत लाभ है कि हम एक सक्षम देश है ऐसे में हम फिर से सोने की इंडिया बन सकते है।

मेरे सपनों का भारत पर निबंध 250 शब्दो मे :

आज विश्व के सभी देश भारत की तरफ नजरे गड़ाई हुई है, ऐसे में मेरे सपनो का भारत मेरे हिसाब से सभी दिशा में अग्रणी हो, सभी क्षेत्र में एक अनोखा हो व अग्रिम पहल निभाय। भारत नदियां, पहाड़ो से भरा हुआ है, वही खनिज संपदा से परिपूर्ण है, ऐसे में भारत को मैं पुनः विश्व गुरु बनते देखना चाहता हु ताकि हम फिर से पूरे दुनिया को सही रास्ता दिखा सके।

मैं एक ऐसे राम राज्य की कल्पना करता हु जहाँ किसी तरह का चोरी, डकैती, लूटमार, खून, बेईमानी, जंघन्य अपराध या फिर बलात्कार आदि घटना न घटे, चारों तरफ शांति का माहौल रहे। लोग अपने विचारों के साथ जैसा जीना चाहते है वह जी सके, किसी तरह का बन्दिश न हो, पर है शांति के साथ इंसान किसी भी तरह रह सकता है।

Pawan Singh Wikipedia Biography In Hindi | Pawan Singh ki Wife | पवन सिंह के जीवन के बारे में पूरी जानकारी

Arijit Singh Wikipedia Biography In Hindi | Arijit Singh का जीवन परिचय

शिक्षा व जागरूकता के लिए सभी वर्ग के लोगों को आगे आना चाहिए तथा ग्रामीण परिवेश में बुरे व अच्छे उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताना चाहिए एवम इसके लिए नुक्कड़ नाटको, वीडियो, व प्रचार प्रसार के माध्यम से लोगो को जागरूक करना चाहिए ताकि सभी लोग जागरूक हो सके व अपने स्वस्थय, मानसिक शांति, रोजगार, पढ़ाई- लिखाई व अन्य चीजों के लिए जागरूक हो सके व आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रयास कर सके।

मेरे सपनों के भारत मे किसान भाई बहुत ही ज्यादा उन्नति करे, उन्हें नवीन टेक्नोलॉजी के बारे में पूरी जानकारी दिया जाना चाहिए ताकि वह अपने खेतों में टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके अधिक उत्पादन कर सके, व एक सफल कृषक बन सके, रोजगार की तलाश में सरकारी के भरोषे न रहे, मैं आत्मनिर्भर भारत की कल्पना करता हु जहां किसी पर निर्भर होना न पड़े।

समृद्ध व विस्तृत भारत एक अनोखा भारत है जहाँ पर अनेक बुनियादी सुविधाओं का लाभ सभी वर्ग के लोगो को मिल सके, यात्रा की सुविधा सभी को मिले, छुट्टी में घूमने जाने के लिए पाबंदी न हो, मैं एक ऐसे भारत का कल्पना करता हु जहाँ पर विश्व के सभी पर्यटक भारत आये व भारत के सभी पर्यटन स्थलों को घूमे व हमारी विरासतों को आत्मसात करे हमारे वैभवशाली इतिहास से रूबरू हो, हमारे ऐतिहासिक धरोहर के बारे में जाने, मैं ऐसे भारत की कल्पना करता हु जहाँ सभी चीजों का ज्ञान सभी के पास हो, सीमित संसाधनों में भारत को मैं विश्व के अग्रणी राष्ट्र के रूप में देखता हूं, जिसकी भूमिका सभी के लिए मायने रखती हो।

मेरे सपनों का भारत पर निबंध 300 शब्दो मे :

मेरे सपनों के भारत मे महिला सशक्तिकरण को मैं बढ़ावा देता हूं जहाँ पर महिलायें अपने दम पर आगे बढ़ रही व आत्मनिर्भर हो रही है लेकिन आज भी बहुत से क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी कम है पर आज समय बदल रहा है, ऐसे क्षेत्रों में महिलाओं को आगे आना चाहिए तभी एक विकिसत राष्ट्र के रूप में हम अपना एक अद्भुत पहचान भविष्य में बना पायेंगे। महिलाओं को सभी क्षेत्रों में बराबरी का दर्जा मिलना चाहिए ताकि वह भी कंधे से कंधे मिलाकर चल सके।

भारत मे आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का स्तर कम है ऐसे में बुनियादी शिक्षाओं में योजना बनाकर समृद्ध करने की आवश्यकता है ताकि सभी वर्ग के लोगों को एक समान शिक्षा मिल सके, मेरे सपनों के भारत मे शिक्षा का स्तर सभी क्षेत्रों में थोड़ा बढ़ना चाहिए व व्यवहारिक होना चाहिए। शिक्षा के साथ स्वस्थ पर भी काम पूर्ण रूप से होना चाहिए तथा सभी वर्ग के लोगों को मूलभूत स्वस्थय सुविधाओं का लाभ मिलना चाहिए, जिससे देश मे समस्या कम होगा व देश शिक्षित व स्वस्थ रह सके।

किसी तरह का भ्रष्टाचार न हो, अपराध दर बिलकुल शून्य होना चाहिए ताकि देश की दिशा बदल सके, मेरे सपनों के भारत मे चोर गिरोह, अपराधी, खूनी, बलात्कारियों आदि के लिए बिलकुल भी जगह नही है। मेरे सपनों के भारत मे अपराध दर में गिरावट होना चाहिए व चारों तरफ शांति का वातावरण होना चाहिए।

Olympic Vijeta Neeraj Chopra Wikipedia Biography in Hindi | नीरज Chopra जीवन परिचय

Himanshi Singh Wikipedia Biography in hindi | हिमांशी सिंह का जीवन परिचय

तकनीकी विकास के क्षेत्रों में मैं अपने सपनो के भारत मे विकसित रूप देखना चाहता हु व किसी पर निर्भर न होकर हाई टेक्नोलॉजी हम खुद बना सके। रोजगार के अवसर खुले ताकि देश के युवाए खाली न बैठकर देश की उन्नति के लिए कुछ कर सके।

मैं भारत की अवधारणा इस रूप में देखना चाहता हु जहाँ पर किसी तरह का धर्म मे भेदभाव न हो किसी तरह से जातिभेद न हो, व गरीबी अमीरी आदि का भेदभाव बिलकुल न हो, मैं अपने सपनो के भारत मे सभी तरह के भेदभाव से मुक्त व एक ऐसे देश चाहता हु जहाँ भाईचारे सिर्फ नारा में न रहकर जमीनी स्तर में भी दिखाई दे।

मेरे सपनों के भारत मे चारो तरफ शांति का माहौल हो व मेरे सपनों के भारत मे स्वच्छ व सुंदर रहे, प्रगति की सौंपन चढ़े व किसी तरह की समस्या होने पर तुंरन्त मदद मिल सके, अपराध मुक्त हो, सभी को समान शिक्षा मिले, सभी को स्वस्थ्य की सुविधा मिल सके। रोटी,कपड़ा व मकान सभी भारतीयों को मिलना चाहिए तथा बुनियादी सुविधा उपलब्ध होना चाहिए।

मेरे सपनों का भारत

मेरे सपनों का भारत बहुत ही सरल है, जहां किसी तरह का कोई समस्या न हो, सम्पूर्ण सुविधाओं का लाभ सभी वर्ग के लोगों को मिल सके। टेक्नोलॉजी, कृषि, व प्रोडक्शन के क्षेत्रों में नवीन रिसर्च होना चाहिए व उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि होना चाहिए, औद्योगिक क्षेत्रों में विकास हो, ताकि हम किसी अन्य देशों पर निर्भर न रहे।

मेरे सपनों के भारत मे चारों ओर शांति का माहौल हो, व चारों तरफ अमन रहे, किसी भी पड़ोसी देश या किस अन्य देश के साथ किसी तरह का शत्रुता कभी न हो, सभी के साथ मैत्री सम्बंध हो, भारत का व्यपारिक सम्बंध अन्य देशों के साथ मजबूत हो, हमारे परमाणु ऊर्जा मजबूत रहे, हमारा अंतरिक्ष अनुसंधान मजबूत हो ताकि हमे दुसरो का सहायता लेना न पड़े, व दुनिया को हम रास्ता दिखा सके।

मेरे सपनों के भारत मे नक्सलियों, आतंकवादियों, व अपराधियों के लिए कोई जगह नही है, क्योकि हम अपराध मुक्त भारत की कल्पना करता है। महिलाओं को बराबर का अधिकार मिलना चाहिए ताकि देश विकाशशील से विकसित हो सके, इस लिए ग्रामीण महिलाओं को शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

Kangna Ranout Wikipedia Biography in hindi | कंगना रनौत का जीवन परिचय

Neha Kakkar Wikipedia Biography In Hindi | नेहा कक्कड़ जीवन परिचय

आदर्श देश के लिए मैं अपने सपनो के भारत मे सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध होते देखना चाहता हु ताकि किसी तरह का समस्या न आये। रोजगार के अवसर उपलब्ध होना चाहिए, अपने पसन्द अनुसार जॉब मिल जाये ऐसे मेरा मानना है, समाज का किसी तरह से दबाव न होकर अपना खुद का राज होना चाहिए, मेरे सपनों के भारत मे चारों तरह खुशहाल राष्ट्र की कल्पना करता हूं।

मेरे सपनो के भारत में कोई भी इंसान किसी चीजे के लिए कभी रिग्रेट न करे उस बात पर विश्वास करता हु। भारत को मैं एक ऐसे राष्ट्र के रुप में देखता हूं जहाँ पर किसी तरह का भेदभाव न हो, व हमारे आसपास मित्रता का वातावरण हो।

hinojosatacept.blogspot.com

Source: https://newsghat.in/mere-sapno-ka-bharat-essay-in-hindi-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%B0%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A4%AA%E0%A4%A8%E0%A5%8B%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A4%BE-%E0%A4%AD%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A4%A4-%E0%A4%AA%E0%A4%B0/

0 Response to "Mere Sapno Ka Bharat 2 Page Easy in Hindi"

ارسال یک نظر

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel